जानिए, कोविड को Long Covid बनने में कितना समय लगता है, साथ ही जानें लक्षण?

जानिए, कोविड को Long Covid बनने में कितना समय लगता है, साथ ही जानें लक्षण?

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस का असर फिर से बढ़ रहे हैं। कोरोना वायरस के दैनिक मामलों और मौतों में बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि कोरोना वायरस के बढ़ने का असर अभी कुछ राज्यों में ही दिख रहा है। वहीं कुछ राज्यों में एक बार फिर लॉकडाउन लगाने की भी घोषणा कर दी गई है। कोविड-19 के नए रूप ने एक बार फिर से कोरोना कहर में तेजी ला दी है। वैक्सीन के आ जाने के बाद भी लोग इस वजह से डरे हुए हैं। आइए कोविड-19 के इस नए रूप के बारे में जाने।

पढ़ें- देश में तेजी से बढ़े कोरोना मामले, सक्रिय मरीजों में बढ़ोतरी हुई, देखें राज्यवार आंकड़े

क्या है लॉन्ग कोविड?

लॉन्ग कोविड वो वायरस है जिसकी चपेट में आने के बाद व्यक्ति के शरीर में इसके लक्षण तब भी बने रहते है जब इसका निगेटिव रिजल्ट तक आ जाता है। 'नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर एक्सीलेंस' के अनुसार, व्यक्ति के शरीर में इसके लक्षण 12 हफ्तों से ज्यादा बने रहते हैं, वहीं, कुछ इसके बारे में बताते है कि लोगों 8 हफ्तों से ज्यादा बने रहने वाले लक्षण भी लॉन्ग कोविड का संकेत है।

लॉन्ग कोविड की चपेट में आने वाले लोग लंबे समय तक बीमार ही नहीं रहते है। लेकिन इसकी चपेट में आने वाले लोगों में वाले फेफड़ों, हृदय, किडनी या ब्रेन पर इसका असर ज्यादा देखने को मिल रहा है।

Covid को Long Covid बनने में कितना समय लगता है?

'नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर' के द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों में बताया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के बाद लॉन्ग कोविड 12 सप्ताह से अधिक समय तक बना रह सकता है. ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स (ONS) के अनुसार, 5 कोरोनावायरस संक्रमित रोगियों में से 1 में पांच सप्ताह या उससे अधिक समय तक लक्षण दिखते हैं और हर 10 में से 1 संक्रमित में 12 हफ्ते या उससे ज्यादा समय तक इसके लक्षण दिखाई देते हैं।

इस अध्ययन से यह बात सामने आई है कि 5,163 ऐसे लोगों से बात की गई जो लंबे समय से बीमार चल रहे थे और 75% से ज्यादा लोग या तो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं या फिर कुछ लोगों को लक्षणों के आधार पर डॉक्टरों ने डायग्नोसिस किया।

रिसर्च के अनुसार, इस वायरस के आने से व्यक्ति के शरीर में पहली बार में फ्लू जैसे लक्षण ही सामने आते हैं जैसे थकान, सिरदर्द, बुखार या ठंड लगना। इसके बाद पेट खराब होना, चक्कर या उल्टी जैसा लगता है।

  • 10 दिन बाद कंफ्यूजन, ब्रेन फॉग, जोड़ों में दर्द जैसी शिकायत देखने को मिलती है
  • इसके 15 दिन बाद हाई और लो ब्लड प्रेशर, हार्ट रेट का बढ़ना और बेहोश हो जाने की स्थिति होने लगती है।
  • 21 दिन बीत जाने के बाद संक्रमित लोगों में असामान्य लक्षण जैसे मुंह के छाले, आंखों में संक्रमण और स्किन प्रॉब्लम नजर आने लगते हैं जिसे Covid Toes के नाम से जाना जाता है।

इसे भी पढ़ें-

किडनी मरीजों के लिए बेहद खतरनाक है कोरोना, कोविड निगेटिव होने के बाद भी हो सकती हैं कई दिक्कतें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।